Walk Your Way to Better Heart Health

 

Walk Your Way to Better Heart Health

बेहतर हृदय स्वास्थ्य की ओर बढ़ते कदम

credit: abbott

हर कदम के साथ, पैदल चलना लाभ प्रदान करता है और यह हृदय स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा व्यायाम है।

 अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, यह आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर, रक्तचाप और ऊर्जा के स्तर को बेहतर बना सकता है, साथ ही यह हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए वजन बढ़ने से लड़ सकता है। पैदल चलना तनाव को भी कम कर सकता है, आपके दिमाग को साफ कर सकता है और आपके मूड को बेहतर बना सकता है।

ये सभी चीजें हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती हैं - और सबसे अच्छी बात? आपको पार्क के चारों ओर तेज चलने जैसे मध्यम व्यायाम के लिए प्रति सप्ताह केवल ढाई घंटे की आवश्यकता है।

जब आपकी नौकरी में बैठना शामिल है तो पैदल चलना?

कभी-कभी, बात करना चलने से आसान होता है, खासकर अगर आपकी नौकरी में आपको दिन के अधिकांश समय बैठे रहना पड़ता है।

अपनी दैनिक दिनचर्या को समझने के लिए समय निकालकर, पैदल चलने के रूप में हृदय संबंधी फिटनेस के लिए समय निकालना संभव है। अपने डॉक्टर के मार्गदर्शन में, इन स्वास्थ्य युक्तियों को आज़माएँ:

अपने कुत्ते के साथ सुबह-सुबह टहलने जाएँ। या, यदि आपके पास पहले से कोई पालतू जानवर नहीं है, तो उसे लेने पर विचार करें - AHA का कहना है कि किसी जानवर की देखभाल करने से आपके हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

काम पर या स्टोर जाते समय, अपनी कार को प्रवेश द्वार से दूर पार्क करें ताकि आप अपने दिन में ज़्यादा कदम चल सकें।

लिफ्ट की बजाय सीढ़ियाँ चढ़ें।

अपनी शारीरिक गतिविधि पर नज़र रखने के लिए पैडोमीटर पहनें, और प्रेरित रहने के लिए प्राप्त करने योग्य लक्ष्य निर्धारित करें, शायद दिन में 1,000 कदम।


म से कम एक घंटे में एक बार उठने और कार्यालय में घूमने के लिए टाइमर सेट करें।

यदि मौसम अनुमति देता है, तो सहकर्मियों को प्रतिदिन दोपहर के भोजन के समय बाहर टहलने के लिए आमंत्रित करें।

कुछ ताकतवर व्यायाम शामिल करें

हालाँकि आप निश्चित रूप से अपने दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए पैदल चल सकते हैं, आप इसे धक्का देकर, खींचकर, उठाकर, बैठकर और झुककर भी कर सकते हैं। AHA मजबूत हड्डियों, मांसपेशियों और संयोजी ऊतकों के लिए सप्ताह में दो बार ताकतवर प्रशिक्षण की सलाह देता है। साथ ही, मांसपेशियों के निर्माण से, आप अपने रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं ताकि आपके शरीर को आपके दिल की ज़रूरत के हिसाब से शारीरिक गतिविधि के लिए तैयार किया जा सके, मेयो क्लिनिक नोट करता है।

जब आपने चलने की अच्छी आदत बना ली है, और अगर आपका शरीर इसके लिए तैयार है, तो इन त्वरित व्यायामों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने पर विचार करें:

वॉकिंग लंजेस: चलते समय, सामान्य से बड़ा कदम उठाएँ और अपने पिछले घुटने को ज़मीन के करीब लाएँ ताकि पूरा लंज हो सके। फिर, उसी तरह पीछे के पैर से आगे कदम बढ़ाएँ। यदि संभव हो, तो एक बार में 10 लंजेस दोहराएँ।

वॉकिंग कर्ल प्रेसेस: 2- या 3-पाउंड डम्बल जैसे हल्के वज़न के साथ चलें। चलते समय, अपने दोनों हाथों में वज़न लेकर अपनी जाँघों के पास नीचे की ओर जाएँ। वज़न को अपने कंधों तक ऊपर की ओर लाएँ, फिर अपने सिर के ऊपर दबाएँ। वज़न को वापस अपने कंधों पर लाएँ और फिर अपनी जाँघों पर वापस लाएँ। यदि संभव हो तो 3 मिनट के अंतराल पर दोहराएँ।

घुटने टेककर मार्च: अपने घुटनों को ऊँचा करके आगे की ओर चलें, हर कदम पर अपने घुटनों को अपने हाथ से थपथपाएँ। यदि संभव हो तो 3 मिनट के अंतराल पर दोहराएँ।

चलना: लंबे जीवन की कुंजी?

थोड़े धैर्य, अभ्यास और दृढ़ता के साथ, आप अधिक कार्डियो और प्रतिरोध व्यायाम करने में सक्षम हो सकते हैं। और जबकि प्रति सप्ताह ढाई घंटे का नियम एक शानदार शुरुआत है, अगर आपके पास समय है तो अधिक व्यायाम करना भी इसके लायक हो सकता है। सीडीसी का कहना है कि साप्ताहिक 30 मिनट से कम गतिविधि की तुलना में, साप्ताहिक शारीरिक गतिविधि के सात घंटे समय से पहले मृत्यु के जोखिम को 40 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं।

यदि आप हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो बहानेबाजी को अपने रास्ते में न आने दें। चाहे आप टहलने जाएं, सैर-सपाटा करें, सैर-सपाटा करें, पैदल यात्रा करें या सैर-सपाटा करें, बस बाहर निकलें और टहलें। आपका दिल आपको धन्यवाद देगा।

Comments

Popular posts from this blog

Exit Polls: Science or parlour game?

Ronaldo in tears after Al-Nassr lose Saudi King's Cup final to Al Hilal on penalties

Zikr of Allah for spiritual power and strength